स्वास्थ्य
राजस्थान में 280 संदिग्धों की जांच रिपोर्ट निगेटिव, पीएम बोले- अफवाहों पर न दें ध्यान
Total views 58
देशभर में कोरोनावायरस की जांच के लिए 52 और सैंपल कलेक्शन के लिए 57 लैब बनाए गए हैं।

भारत में अब कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 31 हो गई है। इनमें से 15 भारतीय और 16 विदेशी नागरिक शामिल हैं। 15 भारतीयों में से केरल में मिले तीन को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। बाकी 12 मरीजों में तेलंगाना, जयपुर और गाजियाबाद में एक-एक और दिल्ली के तीन मरीज शामिल हैं। दिल्ली में शुक्रवार को एक नए मरीज की पुष्टि हुई है। वहीं आगरा में एक ही परिवार के छह मरीज मिले हैं। यहां पढ़िए पल-पल की अपडेट:-

राजस्थान में इतालवी जोड़े को छोड़कर सभी संदिग्धों की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट नेगेटिव

 राजस्थान में इतालवी जोड़े को छोड़कर सभी संदिग्ध लोगों की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) रोहित कुमार ने शुक्रवार को कहा कि अब तक कुल 282 लोगों के नमूनों की जांच की गई है। इनमें से 280 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव और दो लोगों (इतालवी जोड़े) की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने कहा कि अब किसी भी व्यक्ति की जांच रिपोर्ट आनी बाकी नहीं है। इतालवी जोड़े को यहां एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर बीते 20 दिन में दो हजार से ज्यादा लोग अपनी जांच करा चुके हैं। इसमें विदेशों से आने वालों को छोड़ दें तो करीब 500 दिल्ली वालों ने पिछले एक सप्ताह में कोरोनावायरस की जांच के लिए सैंपल दिए हैं। दिल्ली में एम्स और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल सेंटर में कोरोनावायरस की जांच जारी है, जबकि सैंपल एकत्रित करने के लिए लेडी हार्डिंग और आरएमएल अस्पताल की मदद ली गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोरोनावायरस की जांच से संबंधित जांच केंद्र और सैंपल कलेक्शन लैब की पूरी लिस्ट जारी है। देशभर में कोरोनावायरस की जांच के लिए 52 और सैंपल कलेक्शन के लिए 57 लैब बनाए गए हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस से बचाव के लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है इसे लेकर कई तरह के अफवाह फैलाए जा रहे हैं। मैं लोगों से निवेदन करता हूं कि इन पर अफवाहों पर विश्वास न करें, अगर किसी भी तरह का संदेह है तो कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

इजराइल शिखर सम्मेलन के दो प्रतिभागियों को कोरोनावायरस संक्रमण

अमेरिका के एक प्रभावशाली इजराइल समर्थक गुट अमेरिकन इजराइल पब्लिक अफेयर्स कमिटी (एआईपीएसी) ने शुक्रवार को बताया कि यहां आयोजित इसके वार्षिक सम्मेलन में शामिल हुए दो लोगों में कोरोनावायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस सम्मेलन में अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस और विदेश मंत्री पाइक पोम्पिओ समेत कई सांसद शामिल हुए थे। एआईपीएसी ने सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों, वक्ताओं और अमेरिकी कांग्रेस के दफ्तरों को एक ई-मेल भेजकर कहा है कि दोनों संक्रमित व्यक्ति एक से तीन मार्च के बीच आयोजित कायर्क्रम में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क से आए थे।

 

ट्विटर पर एक पोस्ट में एआईपीएसी ने कहा कि हमें इस बात कि पुष्ट सूचना है कि नीति सम्मेलन में भाग लेने न्यूयॉर्क से आए दो प्रतिभागी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। एआईपीएसी ने कहा कि हम लगातार वेस्टचेस्टर काउंटी स्वास्थ्य विभाग और डीसी स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में हैं, जो कि न्यूयॉर्क के स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग से समन्वय बनाए हुए हैं।

बीएसएनएल और जियो फोन कनेक्शनों पर प्री-कॉल जागरूकता संदेश

कोरोनावायरस (कोविड-19) के फैलते प्रभाव के मद्देनजर सरकार ने इससे बचाव के लिए लोगों को जागरूक कर रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने बीएसएनएल और जियो फोन कनेक्शनों पर प्री-कॉल जागरूकता संदेश डाला गया है। अगर आप किसी जियो या बीएसएनएल उपभोक्ता को फोन करेंगे तो आपको कोरोनावायरस से बचाव संबंधित उपायों की जानकारी मिलेंगी।

ईयू ने सभी सदस्य देशों से एकजुटता दिखाने की अपील की

यूरोपीय यूनियन के शीर्ष अधिकारी ने कोरोनावायरस से बचाव में इस्तेमाल होने वाले मास्क और बचाव उपकरणों की कमी से निपटने के लिए सदस्य देशों से एकजुटता दिखाने की अपील की है। यूरोपीय उपमहाद्वीप में कोरोनावायरस काफी तेजी से फैल रहा है। यूरोपीय देशों में इटली कोरोनावायरस से सबसे अधिक प्रभावित है। पूरे यूरोपीय यूनियन में कोरोनावायरस के 6,470 से अधिक मामले सामने आए हैं।

अमेरिका में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच टेक्सास के ऑस्टिन शहर के अधिकारियों ने फिल्म और संगीत से जुड़े एक बड़े कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। 'साउथ बाय साउथवेस्ट' नाम के इस कार्यक्रम में दुनियाभर से हजारों की संख्या में लोग आते हैं। ऑस्टिन के मेयर स्टीव एडलर ने शुक्रवार को कहा कि वह शहर में स्थानीय आपदा घोषित कर रहे हैं और कार्यक्रम को रद्द करने का आदेश भी जारी कर रहे हैं। आयोजकों ने एक बयान में निराशा जताते हुए कहा कि 34 वर्षों में ऐसा पहली बार है, जब आयोजन नहीं किया जा रहा है।

कोरोना के दो संदिग्ध रोगियों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव होने की आशंका

जम्मू-कश्मीर में कोरोना के दो संदिग्ध रोगियों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव होने की आशंका है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार दोनों मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहीं राज्य प्रशासन ने बायोमेट्रिक पंच पर 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी है। इसके अलावा जम्मू और सांबा जिले में सभी प्राइमरी स्कूलों को भी 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है।

14 मौत के बावजूद ट्रंप बोले- अमेरिकी जनता के लिए कुल मिलाकर जोखिम कम

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि घातक कोरोनावायरस से अमेरिकी जनता के लिए कुल मिलाकर जोखिम कम है। ट्रंप ने अटलांटा रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के मुख्यालय का दौरा करने के बाद पत्रकारों से कहा कि मुझे लगता है कि इस स्तर पर अमेरिकी जनता के लिए कुल मिलाकर जोखिम कम है। जॉन्स हॉपकिन्स कोरोनावायरस ट्रैकर के अनुसार अमेरिका में इस वायरस के कम से कम 299 मामले सामने आये है और इससे 14 लोगों की मौत हुई है।

संयुक्त राष्ट्र ने नौ देशों से शांति सेना की तैनाती में विलंब करने को कहा

संयुक्त राष्ट्र ने चीन, दक्षिण कोरिया और फ्रांस समेत नौ देशों से कोरोनावायरस के कारण अपनी संयुक्त राष्ट्र शांति सेनाओं की बारी-बारी से तैनाती में तीन महीने की देरी करने के लिए कहा है। संयुक्त राष्ट्र में राजनयिक सूत्रों ने बताया कि परिचालन की निरंतरता को बनाए रखने के लिए इन देशों से यह अनुरोध किया गया है। कंबोडिया, थाईलैंड, नेपाल, भारत, इटली और जर्मनी समेत नौ देशों में COVID-19 का प्रकोप बना हुआ है। संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन को ब्लू हेल्मेट्सके रूप में जाना जाता है। संयुक्त राष्ट्र चाहता है कि परिचालन की निरंतरता को बनाए रखने के लिए तैनात किये गये सैनिक स्वस्थ रहे। ब्लू हेल्मेट्स में 15 देशों में शांति अभियानों के लिए लगभग 100,000 लोग हैं।

सिंगापुर में 13 नए मामले सामने आए

सिंगापुर में कोरोनावायरस के 13 नए मामले सामने आने के बाद इस जानलेवा वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 130 हो गई है। कोविड-19 के 13 नए मामले शुक्रवार को दर्ज किए गए। चैनल न्यूज एशिया की खबर के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट से कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 130 हो गई है। सिंगापुर में कोरोना वायरस के नौ मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 48 अस्पताल में भर्ती हैं। 82 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

दिल्ली में कोरोनावायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आए 11 लोगों को पृथक किया गया

कोरोनावायरस से संक्रमित उत्तम नगर ( पश्चिमी दिल्ली) निवासी के परिवार के सात सदस्यों समेत कुल 11 लोगों को उनके आवास पर पृथक रखा गया है। साथ ही उस क्षेत्र के 50 घरों पर भी नजर रखी जा रही है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि रोगी की पत्नी, माता-पिता, भाई, भाभी और उनके दो बच्चों को पृथक रखा गया है। जांच के लिए उनके खून के नमूने लिए गए हैं।

इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 197 हुई

इटली में कोरोनावायरस से शुक्रवार को 49 और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 197 हो गई है। कोरोनावायरस से सर्वाधिक मौत चीन के बाद इटली में हुई है।

देश में इस वायरस के संक्रमण के कुल 4,636 मामले हो सामने आए हैं जो चीन, दक्षिण कोरिया और ईरान के बाद सर्वाधिक हैं।

09:05 AM, 07-MAR-2020

चीन में 28 और लोगों की मौत

चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, इस वायरस के संक्रमण के 99 नए मामले सामने आये है। नए मामलों की संख्या इस वायरस के केन्द्र रहे हुबेई प्रांत के बाहर दर्ज किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 25 नए मामले मध्य प्रांत के बाहर दर्ज किए गए हैं।

अमेरिकी तट पर खड़े जहाज पर सवार 21 लोग संक्रमित

अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को के तट पर खड़े क्रूज जहाज पर सवार 21 लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि जिन लोगों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है उनमें से 19 चालक दल के सदस्य तथा दो यात्री हैं। पेंस ने बताया कि जहाज को इस सप्ताह के अंत तक एक गैर वाणिज्यिक डॉक तक लाया जाएगा और सभी 3,533 यात्रियों तथा चालक दल के सदस्यों की जांच की जाएगी। ग्रैंड प्रिंसेस नाम का यह जहाज बुधवार से सैन फ्रांसिस्को में फंसा है। इसमें सवार दो लोगों के कोरोना वायरस की चपेट में आने का पता चला था। इनमें से एक की बाद में मौत हो गई थी।

राजस्थान में 280 कोरोनावायरस संदिग्धों की जांच रिपोर्ट निगेटिव, पीएम बोले- अफवाहों पर न दें ध्यान

दुनियाभर में कोरोनावायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। यह वायरस भारत समेत दुनिया के 96 देशों को अपनी चपेट में चुका है। इस वायरस से अब तक 3466 लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार देर रात तक इससे संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है। वहीं, भारत में अब तक कोरोनावायरस के 31 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। कोरोना के खतरे से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने भी कमर कस ली है। 

 आज प्रधानमंत्री से मिलेंगे हर्षवर्धन

 

देश में कोरोनावायरस के फैलते प्रभाव के मद्देनजर शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

दिल्ली में एक और मरीज में कोरोनावायरस की पुष्टि

दिल्ली में एक और मरीज में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। इसी के साथ भारत में कोरोनावायरस से प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने बताया कि दिल्ली के उत्तम नगर के निवासी एक व्यक्ति में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। यह मरीज हाल में ही थाईलैंड और मलेशिया की यात्रा से वापस आया था।



राष्ट्रीय
10/07/2021
02/08/2020
02/08/2020
26/07/2020
26/07/2020
25/07/2020
25/07/2020
25/07/2020