विशेष
समाचार ब्यूरो
छोटी इलायची खाने से सांसें और सुर महकते है
Total views 50
भारत में हमारा दवाखाना घर के चौके या किचेन में रहता हैं। वहाँ जितनी भी खाद्य सामग्री हैं वे सब औषधियां हैं। कोई भी व्यक्ति इस दवाखाना से बचा नहीं हैं। इनमे बहुमुल्य औषधियों का भंडार भरा हुआ हैं। इनका उपयोग निश्चित लाभकारी होते हैं - छोटी इलायची ध्वनि को मीठा बनाती है, और हिचकी को भी हटा देती है कई लाभ हैं ।

गैस और पेट की जलन दूर : यह गैस और पेट की जलन को हटा देता है यदि इलायची के कणों को पीसकर माथे पर लगाया जाता है, तो सिरदर्द से तुरंत राहत मिलती है सूरज की रोशनी छोडऩे से पहले, मुंह में छोटे इलायची रखें। यह एक माउस फ्रेशनर के रूप में प्रयोग किया जाता है चाय में इलायची जोडक़र शराब पीने से इसकी स्वाद बढ़ जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका भी एक फायदा है बहुत जोर से होने के नाते, इलायची चाय या इलायची का इस्तेमाल तनाव की समस्या से राहत मिल जाता है। कैफीन के दुष्प्रभाव : इलायची कैफीन के दुष्प्रभावों को कम कर दते ा है यह शरीर को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक शानदार मसाला है। यह शरीर में खांसी के गठन को रोकता है। इसके अलावा, कफ, पेट, पित्त और सभी के दुष्प्रभावों को रोकने में यह सहायक है। यह फेफड़ों में हवा के प्रवाह को संतुलित करने में सहायक होता है। जैसे शरीर को बाहरी सफाई की आवश्यकता होती है, इलायची में सभी गुण हैं जो शरीर को डाटॉक्सिफाइड कर सकते हैं। इसे लेने से, शरीर में मौजूद सभी विषैले और अपशिष्ट पदार्थ गुर्दे से बाहर निकलते हैं।

रोग निवारक : इलायची सांस की बीमारियों को दूर करने में सहायक है। यदि आप अस्थमा या खाँसी से परेशान हैं, शहद के साथ कुछ इलायची पाउडर खाते हैं। यह शरीर में एसिड का स्तर नियंत्रित करता है। यदि आपको मूत्र समस्याओं के साथ परेशानी हो, तो आंवला, दही या शहद के साथ कुछ छोटे इलायची खाएं और इसे खाएं इलायची में विटामिन और आवश्यक तेल शामिल हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। इस चेहरे की खपत चेहरे पर बुढ़ापे के प्रभाव को कम कर देता है इसके अलावा, यह चेहरे से मुक्त कणों को हटाने में भी उपयोगी है। सस्ती और पूर्ण कारगर हैं।



राष्ट्रीय
10/07/2021
02/08/2020
02/08/2020
26/07/2020
26/07/2020
25/07/2020
25/07/2020
25/07/2020