स्वास्थ्य
समाचार ब्यूरो
डॉ. बत्रा के जीनो होमयोपैथी ने दी उपचार को नई परिभाष|
Total views 3
नई दिल्ली चार दशकों में होमोयोपैथी के क्षेत्र में अपनी अलग पहचाने बना चुके, डॉ. बत्राज मल्टी-स्पेश्यलिटी होम्योपैथी क्लीनिक्स ने भविष्य में मरीजों के इलाज में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए डॉ.बत्राज जीनो होमयोपैथी की पेशकश की है।

यह विशेष रूप से किसी जीन पर लक्षित क्रांतिकारी और महत्वपूर्ण होम्योपैथी थेरेपी है, जो पूरी तरह वैज्ञानिक, सटीक और सुरक्षित है। भारत में पहल बार इसे लोगों के लिए अनूठे ढंग से पेश किया गया है।डॉ. बत्राज जीनो होम्योपैथी नए जमाने का कस्टमाइज्ड इलाज है। यह जेनेटिक रूप से की जाने वाली व्यक्तिगत होम्योपैथिक केयर है, जिसमें जीनोम सीक्वेंसिंग के आधार पर मरीज का इलाज किया जाता है। वैज्ञानिक और लक्षित इलाज के लिए इसमें पर्सनैलिटी और जेनेटिक्स का संयोजन किया जाता है। यह एक व्यक्तिगत इलाज है क्योंकि धरती पर मौजूद 2 लोगों के जीन्स कभी एक जैसे नहीं होते हैं। हर व्यक्ति के जीन्स उसी तरह अलग होते है, जिस तरह उनके फिंगरप्रिंट या पुतली एकदम अलग-अलग होते हैं। इस समय सभी बीमारियों का पारंपरिक इलाज एक ही तरह से किया जाता है। पर डॉ. बत्राज की जीनो होमयोपैथी में एकजैसी चिकित्सा स्थिति होने वाले दो लोगों को कभी समान दवाईयां नहीं दी जायेंगी। 

यह दवाइयां भी हर व्यक्ति की जीन्स की संरचना के आधार पर दी जायेंगी और यह हरके व्यक्ति की तरह ही अनोखी होंगी ताकि दवाईयां हर मरीज पर ज्यादा प्रभावी ढंग से काम कर सकें। अध्ययनों में पता चला है कि होमयोपैथी दवाइयों में किसी भी बीमारी का इलाज बिना किसी साइड इफ्केट के करने की क्षमता है। डॉ. बत्राज की जीनो होमोयोपैथी किसी भी रोग की जड़ तक जाकर; मरीज के जीन्स की मदद से बीमारी का इलाज विशेष होम्योपैथिक दवाइयों से प्रभावी ढंग से करती है। बीमारी की जड़ या मूल कारण का इलाज होता है, इसलिए मरीज को न सिर्फ बीमारी के परेशान करने वाले लक्षणों से राहत मिलती है बल्कि वह लंबे समय तक सेहतमंद रहते हैं। जीनोहोमोयोपैथी के टेस्ट को डॉ. बत्राज की चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम ने डिजाइन किया है। जीनोमिक्स और मेडिसिन के क्षेत्र में विशेषज्ञ सलाहकारों की मदद ली गई है। टेस्ट को डॉ. बत्राज में 15 लाख मरीजों की विभिन्न बीमारियों जैसे एलर्जी, बच्चों की सेहत, बालों का झडऩा, प्रिवेंटिव हेल्थ,त्वचा संबंधी
रोग, तनाव, वजन प्रबंधन, महिलाओं के स्वास्थ्य और सेक्स संबंधी समस्याओं के प्रभावी इलाज करने के व्यापक अनुभव के आधार पर डिजाइन किया गया है।जीनोमिक डेटा का इस्तेमाल यह बताने में किया जायेगा कि मरीजों को किस इलाज से सबसे ज्यादा फायदा होगा और भविष्य में किसी बीमारी का शिकार होने पर किस तरह के इलाज से जल्दी स्वस्थ और सेहतमंद हो सकेंगे।



राष्ट्रीय
10/07/2021
02/08/2020
02/08/2020
26/07/2020
26/07/2020
25/07/2020
25/07/2020
25/07/2020