राष्ट्रीय
समाचार ब्यूरो
कोरोना को देखते हुए रेलवे ने आज रद्द की 709 ट्रेनें, 'जनता कर्फ्यू' के दिन नहीं चलेंगी यात्री ट्रेनें
Total views 71
भारतीय रेल ने शनिवार (आज) को कई रेलगाड़ियां रद्द कर दी हैं।

भारतीय रेल ने शनिवार (आज) को कई रेलगाड़ियां रद्द कर दी हैं। रेलवे ने आज 709 ट्रेनें कैंसल कर दी। इसमें 584 रेलगाड़ियां पूरी तरह रद्द की गई हैं, जबकि 125 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसल किया गया है।

ध्यान रहे कि कोरोना वायरस की वजह से आज रात से रविवार रात तक देश में रेल यातायात ठप रहेगा। पीएम मोदी के 'जनता कर्फ्यू' के पालन के आह्वान के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे के बीच देश में रेल यातायात को पूरी तरह बंद रखने का फैसला लिया है। इस दौरान पहले से जो ट्रेनें चल रही हैं, उनको रास्ते के स्टेशनों पर रोक लिया जाएगा और यात्रियों को प्रतीक्षालयों में रखा जाएगा। इस दौरान मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली जैसे महानगरों में लोकल ट्रेनों का संचालन भी अत्यंत सीमित रहेगा। रेल मंत्रालय की ओर से सभी महाप्रबंधकों को जारी निर्देश के मुताबिक, 21-22 मार्च की उक्त अवधि के दौरान कोई भी जोन अपने यहां से कोई ट्रेन नहीं चलाएगा। इसका मतलब हुआ कि देश भर में रोजाना चलने वाली 2400 पैसेंजर ट्रेनें तथा 1300 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए की गई बुकिंग रद्द मानी जाएगी और इनका पूरा पैसा यात्रियों को रिफंड किया जाएगा। इस दौरान जो ट्रेनें पहले से चल चुकी होंगी और रास्ते में होंगी उनके यात्रियों को बीच में ही रोककर स्टेशन पर उतार लिया जाएगा और प्रतीक्षालयों, मुख्य हॉल आदि जगहों पर थोड़ी-थोड़ी दूरी बनाकर रखा जाएगा। रेलवे ने अपने जोनल अधिकारियों से कहा है कि इस दौरान स्टेशनों पर नजर रखी जाए और यह भी सुनिश्चित की जाए कि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। जनता कर्फ्यू के दिन नहीं चलेंगी यात्री ट्रेनें

कोरोना वायरस बचाव के लिए भीड़ इकट्ठा न होने के क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनता कर्फ्यू की अपील का रेलवे ने बड़े पैमाने पर पालन करने का निर्णय किया है। इस फैसले के मद्देनजर 22 मार्च को यात्री ट्रेनें नहीं चलेंगी, लेकिन दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सकिंद्राबाद जैसे शहरों में न्यूनतम संख्या में लोकल ट्रेनें चलेंगी। यात्री ट्रेनें 21 तारीख को रात 10 से 22 मार्च को सुबह चार बजे तक नहीं चलेंगी। इससे करीब 24 सौ यात्री ट्रेनें और 13 सौ मेल एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेनें बंद रहेंगी। हालांकि रेलवे ने लंबी दूरी की ट्रेनों को भी रद्द करने का फैसला किया है। इस दौरान ट्रेनें रद्द होने से यात्रियों को असुविधा न हो इसलिए रेलवे स्टेशनों पर प्रतीक्षालय, वेटिंग रूम, स्टेशन परिसर में पर्याप्त संख्या में पीने का पानी (ऑन पेमेंट) का इंतजाम किया है। इसी के साथ सभी जोनल रेलवे के बड़े स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम किया गया है, ताकि भीड़ को ज्यादा इकट्ठा न होने दें और यात्रियों को स्पेशल ट्रेन से रवाना करें। रेल मंत्रालय ने स्पस्ट किया है कि जनता कर्फ्यू के दिन 22 मार्च को सुबह सात से रात नौ बजे तक किसी ट्रेन का परिचालन नहीं होगा।



राष्ट्रीय
10/07/2021
02/08/2020
02/08/2020
26/07/2020
26/07/2020
25/07/2020
25/07/2020
25/07/2020