महिला जगत
मिल्क केक रेसिपी | milk cake Recipe
Total views 14331
आप इस डेजर्ट को पिकनिक और रोड ट्रिप के लिए भी पैक कर सकते हैं।

मिल्क केक एक क्लासिक इंडियन डिश है,जो कि दूध और चीनी को मिलाकर बनता है। यह डेजर्ट रेसिपी त्योहारों और खास मौकों पर बनाई जाती है, जैसे दिवाली,होली,तीज आदि। यह स्वादिष्ट रेसिपी कुछ ही मिनटों में  बनाई जा सकती है। अगर आपको मीठे के प्रेमी है फिर तो यह डिश आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए। मिल्क केक एक क्रिमी इंडियन स्वीट डिश है जिसे आप कचौड़ी,पकौड़े और समोसे के साथ सर्व कर सकते हैं। अगर आपके घर पर अचानक से मेहमान आ जाते हैं तो ऐसे में आप इस रेसिपी को जरूर ट्राई कर सकते हैं।आप इस डेजर्ट को  पिकनिक और रोड ट्रिप के लिए भी पैक कर सकते हैं।

मिल्क केक रेसिपी की सामग्री

1 लीटर दूध

¼ टीस्पून हरी इलायची पाउडर

2 टेबलस्पून कटा पिस्ता

3 टीस्पून लेमन जूस

2 टीस्पून मेल्टेड बटर

½ कप चीनी

मिल्क केक रेसिपी बनाने की वि​धि

मिल्क केक एक मजेदार स्विट डिश है। इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे सॉसपैन में दूध डालकर गर्म कर लें और तबतक गर्म करें जबतक कि यह दो तिहाई ना बचे।

इसके बाद इसमें लेमन जूस  डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप देखेंगे कि दूध जमने लगेगा और पानी उससे अलग होने लगेगा। फिर अतिरिक्त पानी को निकालकर फेंक दें। अब इस छेना को एक पैन में अलग रख लें,इसे मीडियम आंच पर गर्म कर लें और चीनी डालें । कुछ देर तक हिलाएं तोकि चीनी गल जाए।

इसमें बटर मिलाकर धीरे-धीरे चलाएं ताकि यह पैन में ना चिपके। जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे तब कुछ इलायची पाउडर  और पिस्ता मिलाएं। ट्रे को ग्रीज करके मिश्रण को पूरे प्लेट पर बराबर फैला दें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे मनचाहे आकार में काट लें ,इसे एयरटाइट कंटेनर में रखें और जब मन कर खाएं। मिल्क केक को 7 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है। आप समोसे,पकौड़े और कचौड़ियों के साथ इसका आनंद उठा सकते हैं