स्वास्थ्य
डिप्रेशन, तनाव को कम करने और याददाश्‍त को बेहतर बनाने में मददगार है म्यूजिक थेरेपी, जानें कैसे मिलेगा फायदा
Total views 61
संगीत आपके मन को शांत कर कई मानसिक समस्‍याओं के इलाज में मददगार हो सकता है।

संगीत के सात स्‍वर होते हैं, लेकिन इसका अर्थ काफी गहरा होता है। संगीत आपके मन को शांत कर आपके दर्द को ठीक कर सकता है। यह आपकी भावना से सीधे मूल से जुड़ सकता है। इस कला रूप का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग वैकल्पिक चिकित्सा में भी है, जिसे 'संगीत थेरेपी' या 'म्‍युजिक थेरेपी' के रूप में जाना जाता है। म्यूज़िक थेरेपी मन को शांत की सकती है और सबसे बड़ी बात यह पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसे रोग का प्रबंधन करने में मददगार साबित हो सकती है। इसके अलावा, डिप्रेशन, तनाव और सिज़ोफ्रेनिया जैसे मनोवैज्ञानिक विकारों के लक्षणों को कम करने में सहायक है। 

म्‍युजिक थेरेपी का स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रभाव

म्‍युजिक थेरेपी आपके ध्यान, भावना, व्यवहार, धारणा और संचार को प्रभावित कर सकती है, जो आपके शरीर और मन को विश्राम और आनंद प्रदान करती है। इसका असर आपके मस्तिष्क की संरचना पर भी पड़ता है। इतना ही नहीं, म्‍युजिक थेरेपी आपके तंत्रिका तंत्र के से जुड़े विकारों के इलाज के लिए भी उपयोगी हो सकती है।

सीधे तौर पर कहा जाए, तो म्‍युजिक थेरेपी मानसिक रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इस थेरेपी का उपयोग डिमेंशिया और अस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए भी किया जाता है। आइए यहां हम आपको संगीत थेरेपी के कुछ आइडियाज बता रहे हैं, जो आपके मानसिक समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं।

यह एक लोकप्रिय म्‍युजिक थेरेपी सेशन है। यह आपके दर्द को दूर करने, रक्त वाहिकाओं को पतला करने, तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने और एंटीबॉडी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, इससे आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इसमें आप अनौपचारिक रूप से एक साथ गाते हैं, यह म्‍युजिक सेशन एक्‍सपर्ट द्वारा दी गई एक गीतपुस्तिका के साथ या उसमें लोकप्रिय गीतों की एक सादे प्रति के साथ किया जा सकता है। जिसमें प्रतिभागी कॉपी से अपने पसंदीदा गाने गा सकते हैं। यह एक मजेदार प्रक्रिया मानी जाती है।

इस प्रक्रिया में, चिकित्‍सक प्रतिभागियों को 4-5 अलग-अलग गीतों के कुछ बोल देता है, जो गीतों में रिकवरी का प्रतिनिधित्व करते हैं। अब, प्रतिभागी को अपने गीत बनाने के लिए उन गीतों में से शब्द चुनने को कहा जाता है।यह रोगी के लिए एक त्रुटि-मुक्त तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। लंबे गीतों की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह अधिक संभव विकल्पों के लिए अनुमति देता है, हालांकि रोगी को ऐसे कार्यों को संभालने की उनकी क्षमता के कारण सीमित होने की वजह से छोटे गीतों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

#3. म्यूजिकल हैंगमैन

यहां एक चिकित्सक बोर्ड पर एक विषयगत तस्वीर खींचता है और रोगी को समय सीमा के भीतर शब्द का अनुमान लगाने के लिए कहता है। समय सीमा कुछ इस तरह तय की जाती है, जैसे उदाहरण के लिए, कार्य समाप्त करें जब तक कि सभी पत्ते पेड़ से गिर न जाएं। अब, एक विषयगत शब्द चुनें, जैसे- 'खुश' और फिर एक गीत ढूंढें उस शब्द के प्रत्येक अक्षर से शुरू होता है। रोगी को शब्द को लक्षित करने के लिए गाने को ध्यान से सुनना पड़ता है।यह सभी म्‍युजिक थेरेपी के तरीके रोगी को मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और सभी मानसिक रोगों के लक्षणों को कम या दूर करने में सहायक हैं।



राष्ट्रीय
10/07/2021
02/08/2020
02/08/2020
26/07/2020
26/07/2020
25/07/2020
25/07/2020
25/07/2020